kimtaehyung

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

आप किस लिए बचत कर रहे हैं? एक वार्षिक गर्मी की छुट्टी, अपने बच्चों के लिए एक शिक्षा कोष या सेवानिवृत्ति जैसा दीर्घकालिक लक्ष्य? यह चुनने के लिए कि आप अपना पैसा कैसे बचाना चाहते हैं, आपको सबसे पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा। पहला कदम एक स्पष्ट बचत लक्ष्य निर्धारित करना है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखने से आपको उस मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए हर महीने या साल में एक विशिष्ट राशि निर्धारित करने में मदद मिलेगी। आपका लक्ष्य जो भी हो, आरंभ करने के लिए आपने जो राशि अलग रखी है, वह बहुत बड़ी नहीं है। अपनी बचत को तेजी से शुरू करने के लिए, अपने खातों को हर महीने अपनी बचत में बजट राशि को स्थानांतरित करने के लिए स्वचालित करने पर विचार करें।

इसकी जांच करोलक्ष्य के लिए बचतकैलकुलेटर आरंभ करने के लिए।

एक बार जब आप अपने वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, तो बचत शुरू करने का समय आ गया है। बचत का सही तरीका चुनना कुछ कारकों पर निर्भर करता है: आप कितने पैसे बचाने की उम्मीद करते हैं, आपके पास कितने पैसे होने चाहिए और आप उन्हें कब निकालना चाहेंगे। उपलब्ध जटिल विकल्पों का मूल्यांकन करना कठिन हो सकता है, लेकिन यदि आप प्रत्येक बचत वाहन के बारे में अधिक जानेंगे तो आरंभ करना आसान हो जाएगा।

बचत खाते
चुनने के लिए बचत खातों की कई श्रेणियां हैं। आप अपने पैसे को विभिन्न उद्देश्यों के लिए व्यवस्थित करने के लिए एक या एक से अधिक बचत खाते का उपयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग अपनी बचत को केवल एक प्रकार के खाते तक सीमित नहीं रखते हैं, बल्कि इस आधार पर अलग-अलग खातों का उपयोग करते हैं कि वे कब धन निकालना चाहते हैं और उनका उपयोग किस लिए करना चाहते हैं। विशेष जरूरतों को पूरा करने के लिए यहां कुछ अलग बचत खाते दिए गए हैं।

  • मूल बैंक बचत खाते सबसे कम ब्याज दरों की पेशकश करें, आमतौर पर 1 प्रतिशत से कम। वे आपके पैसे तक पहुंच पर कुछ प्रतिबंधों के साथ आते हैं, और उन्हें आमतौर पर न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं होती है। ईंट-और-मोर्टार बैंकों से जुड़े इन खातों को ऑनलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है।
  • मुद्रा बाजार खाते उच्च उपज वाले खाते हैं जो मौजूदा बाजार दरों के आधार पर ब्याज का भुगतान करते हैं। उन्हें मूल बैंक बचत खाते की तुलना में अधिक न्यूनतम शेषराशि की आवश्यकता होने की संभावना है।
  • ऑनलाइन बचत खातेआम तौर पर मूल बैंक बचत खातों के समान होते हैं, लेकिन वे उच्च ब्याज दरों की पेशकश करते हैं क्योंकि वे ऑनलाइन काम करते हैं और मानक बैंकों के ओवरहेड को शामिल नहीं करते हैं।
  • ऋण संघबैंकों की तरह हैं, लेकिन वे अपने सदस्यों के स्वामित्व में हैं और बचत पर अधिक ब्याज की पेशकश कर सकते हैं।
  • स्वचालित बचत योजनाएं ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आप अपने बचत खाते के लिए सेट अप कर सकते हैं। आप हर महीने अपने चेकिंग खाते से एक निर्धारित राशि को अपने बचत खाते में स्वचालित रूप से स्थानांतरित करना चुन सकते हैं।

जमा प्रमाणपत्र (सीडी)
अगर आपको अपने पैसे को कई महीनों से लेकर सालों तक, लंबे समय के लिए अकेला छोड़ने में कोई आपत्ति नहीं है, तो जमा प्रमाणपत्र (सीडी) निकालने पर विचार करें। ये अक्सर बैंकों द्वारा पेश किए गए किसी भी बचत विकल्प का उच्चतम ब्याज देते हैं। नियमित बैंक खातों के विपरीत, यदि आप पैसे निकालना चाहते हैं, तो आपको भारी दंड का सामना करना पड़ सकता है। सौभाग्य से, सीडी में कोई जोखिम नहीं है और कोई शुल्क नहीं है। चुनने के लिए कई प्रकार की सीडी हैं:

  • पारंपरिक सीडीसीडी के सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं, जिसमें आप एक निश्चित ब्याज दर पर एक पूर्व निर्धारित समय के लिए राशि जमा करते हैं, अवधि समाप्त होने के बाद धन निकालने के विकल्प के साथ।
  • टक्कर-अप सीडीप्रारंभिक कम ब्याज दर का पालन करते हुए, अपनी शेष सीडी अवधि के लिए अपनी दर को "बंप अप" करने का विकल्प प्रदान करें।
  • दलाली सीडीआमतौर पर इनकी कीमत अधिक होती है और इन्हें बैंक के बजाय ब्रोकरेज फर्म या बिक्री प्रतिनिधि के माध्यम से खरीदा जाता है।
  • जंबो सीडीबहुत अधिक न्यूनतम शेष आवश्यकताएं (आमतौर पर $ 100,000) हैं, लेकिन कम जोखिम वाले हैं और पारंपरिक सीडी की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करते हैं।
  • तरल सीडीदंड के बिना वापस लिया जा सकता है, लेकिन एक आवश्यक न्यूनतम शेष राशि और अनुमत निकासी की संख्या पर एक सीमा के साथ आ सकता है।
  • कॉल करने योग्य सीडीउच्च दरें हैं और लंबी अवधि के हैं, जब तक कि 10 से 15 वर्ष तक, लेकिन उच्च जोखिम भी: वित्तीय संस्थान खाते को "कॉल" कर सकते हैं यदि ब्याज दरें गिरती हैं, जिससे निवेशकों को अपने फंड के लिए एक नया स्थान खोजने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
  • परिवर्तनीय दर सीडीपरिवर्तनीय ब्याज दरों की पेशकश करते हैं जो ब्याज-दर सूचकांक के आधार पर बदलते हैं, जिसके परिणामस्वरूप फिक्स्ड-रेट सीडी की तुलना में उच्च या निम्न दरें होती हैं।
  • जीरो-कूपन सीडीआमतौर पर लंबी अवधि के निवेश होते हैं जो छूट पर खरीदे जाते हैं लेकिन ब्याज का भुगतान नहीं करते हैं।

जमा प्रमाणपत्र के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां जाएंप्रतिभूति और विनिमय आयोग की वेबसाइट.

सेवानिवृत्ति खाता बचत
बचत करने के सबसे मूल्यवान तरीकों में से एक सेवानिवृत्ति खातों के माध्यम से है। न केवल ये कम जोखिम वाले हैं, ये एक आरामदायक सेवानिवृत्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। और याद रखें: जितनी जल्दी आप बचत करना शुरू करेंगे, आपकी बचत उतनी ही बढ़ेगी। कुछ और हैसेवानिवृत्ति बचत विकल्पविचार करने के लिए:

  • 401 (के) योजनाएं आपके नियोक्ता द्वारा प्रायोजित सेवानिवृत्ति बचत खाते हैं। आप आयकर कटौती से पहले अपना पैसा योगदान करते हैं, जिससे आपकी कर योग्य आय कम हो जाती है। कई नियोक्ता आपके योगदान से मेल खाएंगे, और आपकी सेवानिवृत्ति निधि को और बढ़ाएंगे।
  • व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) व्यक्तिगत बचत खाते हैं जो आपको सालाना पैसा अलग रखने में सक्षम बनाते हैं। आप इन फंडों के लिए टैक्स ब्रेक भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • वार्षिकियां निवेश समझौते हैं जिसमें बीमा कंपनियों को भुगतान आपके लिए निवेश किया जाता है। फिर वार्षिकियां भविष्य की तारीख या तारीखों की श्रृंखला पर वापस भुगतान की जाती हैं। निकासी पर कर लगाया जाता है लेकिन सौभाग्य से, कोई वार्षिक योगदान सीमा नहीं है।
  • स्वास्थ्य बचत खाते (HSA)पारंपरिक आईआरए खातों के समान हैं जिसमें योगदान कर कटौती योग्य हैं, लेकिन वे विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल खर्च के लिए हैं, जिसमें डॉक्टर के दौरे, चिकित्सकीय दवाएं, दंत चिकित्सा और आंखों की देखभाल और अन्य स्वास्थ्य संबंधी लागत शामिल हैं।

शेयर करना