mirabaichanu

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

हम जीवन की घटनाओं के लिए जितना तैयारी करते हैं, अप्रत्याशित घटित हो सकता है। आपके पालतू जानवर को महंगे इलाज की आवश्यकता हो सकती है। आपकी कार खराब हो सकती है और महंगी मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे बदलना पड़ सकता है। इनमें से कोई भी अनियोजित खर्च आपके बजट को सैकड़ों या हजारों डॉलर तक प्रभावित कर सकता है। एआधुनिक अध्ययन पाया गया कि 63 प्रतिशत अमेरिकियों के पास $500 से $1,000 की आपात स्थिति के लिए भुगतान करने के लिए बचत की कमी है। इसका मतलब है कि लगभग दो-तिहाई अमेरिकियों को आपात स्थिति को कवर करने के लिए खर्च में कटौती या कर्ज लेने की आवश्यकता होगी - ऐसे निर्णय जो और भी अधिक वित्तीय तनाव पैदा कर सकते हैं। क्या आपके पास इन वित्तीय वक्रों को कवर करने के लिए पैसे होंगे? यहीं से इमरजेंसी फंड आता है।

व्हाट्स-इफ पर ध्यान देने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन उनके लिए बचत करना महत्वपूर्ण है; यदि आपके पास आपातकालीन निधि नहीं है, तो परिणाम आर्थिक रूप से विनाशकारी हो सकते हैं।

एक आपातकालीन निधि क्या है?
एक आपातकालीन निधि वह धन है जिसे आपने दैनिक जीवन के साथ आने वाली अप्रत्याशित लागतों को कवर करने में मदद करने के लिए बचाया है। यह एक चिकित्सा आपात स्थिति या घर की मरम्मत हो सकती है। इनमें से कई लागतों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, लेकिन लगभग सभी को जीवन भर इस तरह के खर्चों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए आपातकालीन निधि का होना हमेशा सार्थक होता है, क्योंकि वित्तीय स्थिति को हल करने के साधनों के बिना आप चौकन्ने नहीं होंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि तीन से छह महीने के जीवन-यापन के खर्च के साथ एक आपातकालीन कोष बनाना और उसका रखरखाव करना बुद्धिमानी है।

आप एक आपातकालीन कोष कैसे शुरू करते हैं?
मासिक बचत लक्ष्य निर्धारित करके प्रारंभ करें और बचत खाते में स्वचालित हस्तांतरण के लिए धनराशि सेट करें। इस तरह, आप बिना सोचे-समझे भी पैसे बचा रहे होंगे। आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वित्त पर करीब से नज़र डालना चाहेंगे कि आप इतना पैसा नहीं बचा रहे हैं कि आप अन्य रोजमर्रा की लागतों का भुगतान नहीं कर सकते हैं, या इतना कम कि आपकी बचत संभावित आपात स्थिति को कवर नहीं करेगी।

आपको इमरजेंसी फंड कहां रखना चाहिए?
सेविंग अकाउंट आपके इमर्जेंसी फंड को रखने के लिए सबसे सुरक्षित जगह है ताकि आप इसमें डुबकी लगाने के लिए ललचाएं नहीं। आपातकालीन निधियों को काफी तरल रखा जाना चाहिए ताकि अप्रत्याशित खर्च आने पर आप उन्हें जल्दी से एक्सेस कर सकें। यदि आपको अपनी आपातकालीन बचत का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको खुशी होगी कि वे उपलब्ध हैं।

आपको कितनी बचत करनी चाहिए?
आपकी वित्तीय स्थिति के अनुसार आपातकालीन निधि का आकार संभवतः बदल जाएगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बजट पर फिर से विचार करें और सुनिश्चित करें कि आप इसमें शामिल हैं। कुछ के लिए, इसका मतलब एक खाते में कुछ बड़े स्थानान्तरण हो सकता है। दूसरों के लिए, एक आपातकालीन निधि का निर्माण एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है और हर महीने छोटी जमा राशि की आवश्यकता हो सकती है। एक इमरजेंसी फंड बनाने की कुंजी यह है कि हर महीने पैसा अलग रखा जाए, चाहे वह कितनी भी छोटी राशि क्यों न हो।

इसकी जांच करोआपातकालीन निधि कैलकुलेटरयह निर्धारित करने के लिए कि कितना अलग रखना है।

शेयर करना