sattadon

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

जबकि हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि हमारे भविष्य में क्या होगा, हम अप्रत्याशित के लिए आगे की योजना बना सकते हैं। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी जैसे अभूतपूर्व समय के दौरान, कई लोग अपने स्वास्थ्य और वित्त को लेकर चिंतित हैं। जीवन की प्रमुख घटनाओं को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए वित्तीय सुरक्षा आवश्यक है, और इसका अर्थ है कि यह अनुमान लगाना कि नौकरी छूटना, चोट लगना या जीवनसाथी की मृत्यु जैसे अप्रत्याशित खर्च हमारे वित्त को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

अप्रत्याशित व्यय
चाहे वह प्राकृतिक आपदा के कारण नौकरी छूटना हो, COVID-19 जैसी महामारी, कार ट्रांसमिशन की मरम्मत या टपकी हुई छत, इस प्रकार के अप्रत्याशित खर्च आपके बजट को प्रभावित कर सकते हैं। इस तरह की घटनाओं के लिए अधिक तैयार रहने का एक तरीका यह है कि पैसे को अलग रखना शुरू कर दिया जाए। अपनी औसत मासिक आय का कम से कम 10-15 प्रतिशत अपने आप चेकिंग या बचत खाते में डालें। आप प्रतिशत को समायोजित कर सकते हैं क्योंकि आपको प्रत्येक वर्ष वास्तव में खर्च की जाने वाली राशि की अधिक सटीक तस्वीर मिलती है।

अप्रत्याशित के लिए तैयार करने का एक अन्य तरीका तीन से छह महीने के जीवन व्यय के लिए बचत करना है जिसे आमतौर पर एक आपातकालीन निधि के रूप में जाना जाता है। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप आपातकालीन निधियों के भंडार का निर्माण करें, इसे अपने मासिक बजट में शामिल करें। अपनी आय का एक हिस्सा हर महीने अलग रखें, चाहे वह कितनी भी छोटी राशि क्यों न हो।

सेवानिवृत्ति निधि के विपरीत, आप बचत खाते या मुद्रा बाजार निधि में अपने आपातकालीन निधियों तक आसान पहुंच चाहते हैं। उम्मीद है कि आपको कभी इसकी आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको खुशी होगी कि यह वहां है।

शेयर करना

विशेष रुप से प्रदर्शित

कैलकुलेटर

आपातकालीन निधि

क्या आपके पास आपात स्थिति को कवर करने के लिए पर्याप्त पैसा है? अप्रत्याशित के लिए आपको कितनी बचत करनी चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए अपने वित्त का मूल्यांकन करें।