pakistanvswestindies

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

चाहे आप शादी कर रहे हों या बच्चे पैदा कर रहे हों, इन अनुभवों का आपके जीवन पर पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। आपके परिवार में शामिल होना आपके सामने आने वाली बड़ी वित्तीय घटनाओं में से एक होने की संभावना है, इसलिए बदलाव के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है। पारिवारिक जीवन में बदलाव के लिए बजट बनाना संक्रमण को आसान बना देगा और लंबे समय में वित्तीय सुरक्षा पैदा करेगा।

आपके पारिवारिक जीवन के प्रत्येक चरण में, आप विभिन्न चुनौतियों और पुरस्कारों का सामना करेंगे। आपके सामने आने वाली जीवन घटना की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है आगे की योजना बनाना। यद्यपि आपने अपने जीवनकाल में पहले ही एक बजट बना लिया है और पैसे बचाए हैं, आपको अपने परिवार के लिए बजट और बचत करते समय निम्नलिखित सहित कई अन्य कारकों पर विचार करना होगा।

वित्तीय योजना - आपके और आपके साथी के लिए एक योग्य वित्तीय योजनाकार से मिलना उपयोगी हो सकता है जो परिवार के लिए व्यक्तिगत वित्त लक्ष्यों को विकसित करने और साझा बजट बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। शादी करने से पहले अपने साथी की वित्तीय स्थिति को समझना महत्वपूर्ण है - एक बार जब आप शादी कर लेते हैं, तो आप न केवल एक घर और जीवन एक साथ साझा करेंगे, बल्कि एक दूसरे के वित्तीय इतिहास को भी साझा करेंगे। संयुक्त खाते, खर्च और बिल का मतलब होगा कि आपके साथी की वित्तीय परिस्थितियां (जैसे उनका क्रेडिट इतिहास) आपको प्रभावित करना शुरू कर देंगी। सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक-दूसरे की वित्तीय स्थिति को समझते हैं और वित्त में शामिल होने से पहले किसी भी संभावित मुद्दे को संभालने के लिए कदम उठाते हैं। यह सुनिश्चित करने का भी एक शानदार तरीका है कि आप महत्वपूर्ण वित्तीय विषयों के बारे में सहमत हैं।वित्तीय योजना संघ आपकी वित्तीय नियोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक योग्य पेशेवर खोजने पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। जैसे संगठन के माध्यम से एक मुफ़्त, प्रमाणित वित्तीय परामर्शदाता खोजने पर विचार करेंवित्तीय परामर्श और योजना शिक्षा के लिए एसोसिएशन(AFCPE), एक गैर-लाभकारी संगठन जिसका उद्देश्य वित्तीय सलाहकारों और ग्राहकों दोनों के लिए वित्तीय शिक्षा में सुधार करना है।

करों - एक बार शादी हो जाने के बाद, आपके पास अपना वार्षिक आयकर रिटर्न अलग से या अपने जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से दाखिल करने का विकल्प होगा। संयुक्त रूप से दाखिल करने का मतलब है कि आप अपनी आय और कटौती को जोड़ देंगे। अधिकांश जोड़े संयुक्त रूप से फाइल करते हैं क्योंकि दो की तुलना में एक रिटर्न जमा करना आसान होता है, और कुछ कटौती और क्रेडिट केवल विवाहित जोड़ों को संयुक्त रूप से दाखिल करने के लिए उपलब्ध होते हैं। कर संबंधी निर्णय लेने से पहले कर पेशेवर से परामर्श करना हमेशा बुद्धिमानी है।

बैंक खाते - जब बात आती है कि आप संयुक्त या व्यक्तिगत बैंक खाते बनाए रखना चाहते हैं, तो हर परिवार अलग होता है। कई विकल्प हैं। आप अलग-अलग बैंक खाते रख सकते हैं और प्रत्येक अपने बिलों के एक हिस्से का भुगतान कर सकते हैं, प्रत्येक महीने एक साझा खाते में एक निर्धारित राशि जमा कर सकते हैं और अपने स्वयं के व्यय के लिए अलग खाते बनाए रखते हुए उस खाते का उपयोग करके अपने बिलों का भुगतान कर सकते हैं, या अपने सभी धन को एक खाते में जमा कर सकते हैं। .

यदि आप अपने किसी भी खाते को संयुक्त रूप से रखने का निर्णय लेते हैं, तो अपने लेन-देन पर ध्यान से नज़र रखें और उनके बारे में अपने जीवनसाथी को बताएं। एक खाते का उपयोग करने वाले दो व्यक्तियों के साथ, नकदी प्रवाह को ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड - आप में से प्रत्येक को अपना एक अलग क्रेडिट इतिहास बनाए रखने के लिए अपने नाम पर कम से कम एक क्रेडिट कार्ड रखना चाहिए। यदि आपका तलाक हो जाता है या आपके साथी की मृत्यु हो जाती है, तो कुछ व्यक्तिगत क्रेडिट गतिविधि के साथ बंधक, ऋण या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना बहुत आसान हो जाएगा।

ऋृण - यदि आप या आपके जीवनसाथी पर काफी कर्ज है, तो उसे चुकाने के लिए काम करें ताकि आप अन्य वित्तीय लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। पहला कदम यह है कि आप पर कितना बकाया है, इसकी सटीक तस्वीर प्राप्त करना है। इसके बाद, अपने बजट की समीक्षा करें और जितनी जल्दी हो सके अपने कर्ज का भुगतान करने की योजना बनाएं। जितना अधिक आप प्रति माह भुगतान कर सकते हैं, उतना ही कम आप समग्र रूप से ब्याज में भुगतान करेंगे।

निवृत्ति - आराम से रिटायरमेंट हर व्यक्ति की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। चूंकि लोग पहले से कहीं ज्यादा लंबे समय तक जी रहे हैं, सेवानिवृत्ति बचत को लंबे समय तक चलने की जरूरत है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक योजना विकसित करें कि आप अपने सेवानिवृत्ति कोष में पर्याप्त योगदान दे रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने सुनहरे वर्षों के दौरान जीवन चाहते हैं। हमारीसेवानिवृत्ति पृष्ठभविष्य की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

शेयर करना

विशेष रुप से प्रदर्शित