sololeveling

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

गृहस्वामी बनने के लिए तैयार हैं? घर खरीदना आपके लिए अब तक की सबसे बड़ी खरीदारी हो सकती है। इससे पहले कि आप घर पर शिकार करना शुरू करें, यह समझना महत्वपूर्ण है कि घर का स्वामित्व आपके वित्त को कैसे प्रभावित कर सकता है।

घर खरीदना कई लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है, लेकिन इससे पहले कि आप एक रियल एस्टेट एजेंट का चयन करें, निम्नलिखित पर विचार करें:

  • अग्रिम भुगतान - डाउन पेमेंट वह है जो आप शुरू में घर के लिए भुगतान करते हैं, जबकि बाकी भुगतान आपके बंधक से आता है। इस बड़े प्रारंभिक निवेश में डाउन पेमेंट प्लस क्लोजिंग लागत शामिल है, जो कि घर के खरीद मूल्य का कम से कम 3% है। यद्यपि न्यूनतम डाउन पेमेंट खरीदार के आधार पर भिन्न होता है, 20 प्रतिशत का डाउन पेमेंट करने से आपको निजी बंधक बीमा (पीएमआई) खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है, जो बैंक की सुरक्षा करता है।
  • बंधक - भुगतान - मासिक बंधक भुगतान मासिक किराया भुगतान के साथ तुलनीय नहीं हैं। यहां तक ​​​​कि अगर मासिक भुगतान राशि समान है, तो घर के मालिक होने का मतलब है कि आप करों, गृहस्वामी के बीमा, नवीनीकरण और मरम्मत, उपयोगिताओं और अन्य प्रकार की फीस का भुगतान करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे जो आमतौर पर एक मकान मालिक द्वारा कवर किया जाता है।
  • एक घर पट्टे पर देना - यदि आप केवल एक विशिष्ट अवधि के लिए घर में रहना चाह रहे हैं, तो मालिक के साथ एक अनुबंध समझौते के माध्यम से एक घर को पट्टे पर देने पर विचार करें। पट्टे आमतौर पर छह से 12 महीने के लिए होते हैं, लेकिन समझौते में निर्दिष्ट किसी भी लम्बाई के लिए निर्धारित किए जा सकते हैं। पट्टे लंबी अवधि के होते हैं और किराये के समझौतों की तुलना में अधिक सख्ती से परिभाषित होते हैं। जबकि रेंटल एग्रीमेंट की शर्तें मासिक रूप से बदल सकती हैं, लीज कॉन्ट्रैक्ट केवल लीज की अवधि समाप्त होने के बाद ही बदला जा सकता है।
  • किराए पर लेना बनाम ख़रीदना - यह निर्धारित करने के लिए कि किराए पर लेना या खरीदना आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर है, विचार करें कि आप किसी संपत्ति में कितना निवेश करने को तैयार हैं। एक घर किराए पर लेने में एक पट्टा शामिल होता है जहां किरायेदार संपत्ति पर कब्जा करने के लिए किराए का भुगतान करता है, और इसमें आमतौर पर आवधिक भुगतान शामिल होता है। यदि किरायेदारों के पास समय की अवधि में किराए के लिए एक संविदात्मक समझौता है, तो वे एक पट्टे पर हस्ताक्षर करते हैं। घर के रख-रखाव और रखरखाव के लिए किराएदार हमेशा जिम्मेदार नहीं होते हैं, जबकि घर के मालिक उपकरणों, मरम्मत और अन्य उपयोगिताओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। अचल संपत्ति बाजार में बदलाव के साथ घर खरीदने के लाभ भी बदलेंगे।

शेयर करना

विशेष रुप से प्रदर्शित