ipl2021date

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

यात्रा आपको विशेष रूप से पहचान की चोरी के प्रति संवेदनशील बना सकती है। चाहे आप कहीं भी जा रहे हों, आप सामान्य से अधिक कीमती सामान अपने साथ रखेंगे। समय से पहले तैयारी करना और विदेश यात्रा करते समय पहचान की चोरी को रोकने के लिए आप जो कर सकते हैं वह करना महत्वपूर्ण है।

भुगतान
चोरी हुए पर्स अक्सर पहचान की चोरी का कारण बनते हैं, इसलिए अपने बटुए को जेब में रखने या इसे आसानी से अपने बैग में रखने के बजाय यात्रा पाउच का उपयोग करने पर विचार करें। यात्रा पाउच आपको गलती से अपने बटुए को असुरक्षित स्थान पर छोड़ने से भी रोकेंगे। सुरक्षित जानकारी को नज़र से दूर रखने से पहचान चोरों को आपके व्यक्तिगत वित्तीय विवरणों को कैप्चर करने से रोका जा सकेगा। यदि आप किसी रेस्तरां में जाते हैं और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं, तो रसीदों पर हस्ताक्षर करना सुनिश्चित करें और उन्हें सीधे वेटर या वेट्रेस को सौंप दें। इसके अलावा, अपनी रसीदों की एक प्रति रखें। चेकबुक घर पर एक बंद तिजोरी या दराज में छोड़ दें।

तकनीकी
अपने स्मार्टफोन को हमेशा जटिल पासवर्ड या पासकोड से सुरक्षित रखें। यह एक आसान कदम है जो आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को बना या बिगाड़ सकता है। यदि संभव हो, तो अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में ब्लूटूथ को बंद कर दें। ऐसे एप्लिकेशन इंस्टॉल करें जो आपके फोन के खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में आपको जीपीएस-ट्रैक या अक्षम करने की अनुमति देते हैं। ध्यान रखें कि कैफे, होटल और सार्वजनिक स्थानों पर कई मुफ्त वाई-फाई नेटवर्क सुरक्षित नहीं हैं। सार्वजनिक कंप्यूटर पर निजी जानकारी जैसे बैंक खाता संख्या या लॉगिन दर्ज करने से बचें। जानकारी या पासवर्ड को कभी भी ऑटो सेव न करें, और उपयोग के बाद अपना खोज इतिहास साफ़ करें। यदि संभव हो, तो एक निजी ब्राउज़िंग विंडो खोलें जो पासवर्ड, इतिहास या कुकीज़ को सहेज नहीं पाएगी।

यात्रा की तैयारी

याद रखें, जबकि ये कदम अपने आप में सरल हैं, संयोजन में उपयोग किए जाने पर वे विदेश यात्रा करते समय एक मूल्यवान सुरक्षा जाल बना सकते हैं। न केवल अपने लिए बल्कि अपने परिवार के सदस्यों के लिए भी उन्हें व्यवहार में लाएं, और आप अपनी गोपनीयता की चिंता किए बिना अपना समय अपनी यात्रा का आनंद लेने में बिता सकते हैं।

शेयर करना