haseebhameed

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

अपनी पहचान की रक्षा के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं? क्रेडिट और डेबिट कार्ड आपको लचीलापन और क्रय शक्ति प्रदान करते हैं, लेकिन किसी भी संवेदनशील जानकारी की तरह, उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा सावधानियों की आवश्यकता होती है। आप नकदी को इधर-उधर नहीं छोड़ेंगे, इसलिए अपनी वित्तीय जानकारी को भी सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। पहचान की चोरी का शिकार होने की संभावना को कम करने के लिए, इन बुनियादी बातों की समीक्षा करें।

धोखाधड़ी की स्थिति में अपने अधिकारों को जानें।

  • आप अनधिकृत खरीद के लिए उत्तरदायी नहीं हैं। सभी प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारीकर्ता अनधिकृत शुल्कों के लिए शून्य-देयता गारंटी प्रदान करते हैं। इसलिए यदि धोखाधड़ी की जाती है, तो आपको कवर किए जाने की संभावना है।
  • क्रेडिट या डेबिट? क्रेडिट कार्ड सुरक्षा उल्लंघनों को संबोधित करना आसान बनाते हैं। क्रेडिट कार्ड के साथ, आपके पास अनधिकृत शुल्कों को नोटिस करने, उनके जारीकर्ता को सूचित करने और उन्हें हटाने के लिए पर्याप्त समय होता है।
  • नकद या प्रीपेड कार्ड के बारे में क्या? दुर्भाग्य से, यदि आपकी नकदी चोरी हो जाती है, तो पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने के अलावा और कुछ नहीं किया जा सकता है। प्रीपेड कार्ड डेबिट कार्ड के समान होते हैं, लेकिन बैंक खाते से लिंक होने के बजाय, वे पुनः लोड करने योग्य प्रीपेड खातों से जुड़े होते हैं। अपने प्रीपेड कार्ड को नकदी की तरह समझें, और इसे सुरक्षित स्थान पर रखें।

अपने व्यक्तिगत वित्त की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं।

  • अशुद्धियों के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखें। आप हर 12 महीने में अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की मुफ्त कॉपी पाने के हकदार हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी परिवर्तन से अवगत हैं, नियमित रूप से अपनी रिपोर्ट का अनुरोध करें। इस तरह, आप किसी भी त्रुटि को पकड़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • अपना सामाजिक सुरक्षा नंबर (SSN) निजी रखें। अपना एसएसएन केवल प्रतिष्ठित कंपनियों को दें जब आपने उनसे संपर्क किया हो, न कि उनके द्वारा आपसे संपर्क करने के बाद। याद रखें कि अपने SSN को ईमेल या टेक्स्ट के माध्यम से साझा करना इसे जोखिम में डाल सकता है।
  • स्मार्ट ऑनलाइन सुरक्षा का अभ्यास करें। क्या आप एक ही पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं या कई खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं? यदि ऐसा है, तो यह कई खातों को असुरक्षित बना सकता है। सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें, उन्हें दूसरों के साथ साझा न करें और उन्हें नियमित रूप से बदलें। यदि आपको वित्तीय जानकारी ऑनलाइन दर्ज करने की आवश्यकता है, तो इसे केवल सुरक्षित वेबसाइटों पर ही प्रकट करें। पासवर्ड बनाने और अपनी संवेदनशील ऑनलाइन जानकारी संग्रहीत करने के लिए आवेदनों पर विचार करें।

शेयर करना