eoinmorgan

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

क्या आप पहचान की चोरी का सबसे बड़ा लक्ष्य जानते हैं? उत्तर आपको आश्चर्यचकित कर सकता है - जबकि सभी को पहचान की चोरी के बारे में पता होना चाहिए, बच्चों और बुजुर्गों को शिकार बनने का विशेष रूप से उच्च जोखिम है। एक बच्चे के वित्त को उसके माता-पिता के वित्त से काफी हद तक बंधे होने के बावजूद, नाबालिग अभी भी पहचान की चोरी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और परिणाम परेशानी और आर्थिक रूप से हानिकारक दोनों हो सकते हैं।

बुजुर्ग विशेष रूप से पहचान की चोरी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, खासकर यदि वे अपने वित्त की निगरानी नहीं कर रहे हैं। दरअसल, बुजुर्गों की संख्यापहचान की चोरी के शिकार बढ़े2012 में 2.1 मिलियन से 2014 में 2.6 मिलियन तक। चेतावनी के संकेतों को पहचानना, यह जानना कि आवश्यक सावधानी कैसे बरती जाए और यदि आप या परिवार का कोई सदस्य अपराध का शिकार होता है, तो यह जानना किसी की पहचान और वित्तीय कल्याण की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। .

किसी बच्चे या बुजुर्ग व्यक्ति की वित्तीय सुरक्षा की निगरानी में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

चेतावनी के संकेतों को पहचानें।
यदि आपके प्रियजन को संग्रह कॉल, उन सेवाओं के बिल प्राप्त करना शुरू हो जाता है जिनका उसने उपयोग नहीं किया या आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) पत्राचार यह समझाते हुए कि किसी रिश्तेदार की सामाजिक सुरक्षा संख्या का दुरुपयोग किया गया है, तो ये धोखाधड़ी के प्रमुख संकेत हो सकते हैं। याद रखें, बुजुर्ग विशेष रूप से ऑनलाइन और फोन दोनों पर फ़िशिंग घोटालों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। पहचान की चोरी के संकेतों पर नजर रखने से आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि क्या आपका रिश्तेदार एक लक्ष्य या शिकार बन गया है।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचें।
एक क्रेडिट इतिहास स्थापित किया जाता है जब एक क्रेडिट खाता पहली बार खोला जाता है, और नाबालिग 14 साल की उम्र के बाद अपनी रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध कर सकते हैं। आप तीन प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो से हर 12 महीने में एक बार मुफ्त क्रेडिट रिपोर्ट के हकदार हैं। पहचान की चोरी के संकेतों को जल्द से जल्द नोटिस करने के लिए अपने परिवार के सदस्य के क्रेडिट पर नज़र रखें और किसी भी असामान्य परिवर्तन के लिए इसका निरीक्षण करें।

जानकारी से सावधान रहें।
कभी भी किसी को अपना या परिवार के किसी सदस्य का सामाजिक सुरक्षा नंबर (SSN) न दें जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो - आपको यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि यदि आप यह जानकारी देते हैं, तो यह एक वैध कारण के लिए एक प्रतिष्ठित संस्थान को है। पुराने रिश्तेदारों को याद दिलाएं कि वे अपने एसएसएन को कभी भी फोन या मेल द्वारा प्रकट न करें, क्योंकि बुजुर्ग इसके लिए लक्ष्य हैंपहचान की चोरी घोटाले.

ऑनलाइन गतिविधि की निगरानी करें।
अपने बच्चे को ऑनलाइन सतर्क रहना सिखाएं और सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता ऑनलाइन सुरक्षा की बुनियादी बातों से अवगत हैं। सुनिश्चित करें कि वे "फ़िशिंग" ईमेल को हटाना जानते हैं, इस बात से अवगत हैं कि वे कौन सी जानकारी ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, और केवल सुरक्षित वेबसाइटों से खरीदारी करते हैं। यदि आपके बच्चे छोटे हैं, तो आप उनकी ऑनलाइन गतिविधि की बारीकी से निगरानी करने पर विचार कर सकते हैं जब तक कि वे यह प्रदर्शित न करें कि वे जिम्मेदारी से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि परिवार का कोई सदस्य इंटरनेट का उपयोग करने के लिए नया है - यह जानने में कुछ समय लग सकता है कि ऑनलाइन क्या सुरक्षित है।


शेयर करना