redminote10price

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

क्या आप अपनी खरीदारी को ट्रैक करते हैं? यह देखना थोड़ा चौंकाने वाला हो सकता है कि वे कितना जोड़ते हैं, लेकिन इसे विकसित करना एक महत्वपूर्ण आदत है। एक चेकिंग खाते के साथ, आपके पास उस खाते से धन का उपयोग करके की जाने वाली प्रत्येक खरीदारी का आधिकारिक रिकॉर्ड होता है, साथ ही आपके द्वारा प्राप्त और जमा किए गए धन का भी। यह तब काम आ सकता है जब आप बजट बना रहे हों, करों की तैयारी कर रहे हों, या भुगतान के प्रमाण की आवश्यकता हो। प्रत्येक माह आपको एक विवरण प्राप्त होगा जो आपके द्वारा की गई प्रत्येक खरीदारी से मेल खाता है।

सही खाता चुनना
आपके लिए कौन सा खाता सही है? अधिकांश बैंक और क्रेडिट यूनियन विभिन्न प्रकार के चेकिंग खाता विकल्प प्रदान करते हैं, इसलिए अपना निर्णय लेते समय, अपनी आदतों और प्राथमिकताओं पर विचार करें।

मुफ़्त चेकिंग खाता प्राप्त करने का एक सामान्य तरीका यह है कि आपकी तनख्वाह सीधे खाते में जमा कर दी जाए। यह दर्शाता है कि आप लगातार जमा राशि के साथ एक वफादार ग्राहक बनने का इरादा रखते हैं। मुफ्त चेकिंग को सुरक्षित करने के अन्य तरीकों में खाते में न्यूनतम शेष राशि रखने के लिए सहमत होना या उसी बैंक में दूसरा खाता खोलने के लिए सहमत होना शामिल है।

बैंक द्वारा वसूले जाने वाले अतिरिक्त शुल्क पर विशेष रूप से ध्यान दें। दो सबसे आम:

  • एटीएम शुल्क- यदि आप अपने स्वयं के बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक के स्वामित्व वाले एटीएम से नकद निकालते हैं, तो आपका बैंक आपसे सिस्टम के बाहर निकासी के लिए शुल्क ले सकता है, जबकि दूसरा बैंक आपसे इसके ग्राहकों में से एक नहीं होने के लिए शुल्क लेता है।
  • ओवरड्राफ्ट शुल्क- जो ग्राहक एटीएम से पैसे निकालते हैं या डेबिट कार्ड से खरीदारी करते हैं जो उनके खाते में शेष राशि से अधिक है, उन्हें जुर्माना देना होगा।

एक बार जब आप खाता विकल्पों की जाँच कर लेते हैं, तो निर्णय लेने का समय आ जाता है। आप यह जानकर आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं कि आपका पैसा कहां जा रहा है और अपने चुने हुए खाते की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

शेयर करना