indiaengland

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

हम तेजी से बढ़ती मोबाइल दुनिया में रह रहे हैं, वाई-फाई लगभग कहीं भी, कभी भी उपलब्ध है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लगभग हर बैंक अब अनगिनत बैंकिंग खाता प्रबंधन और निगरानी ऐप के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग क्षमताएं प्रदान करता है। वास्तव में, बैंक खातों वाले 52 प्रतिशत स्मार्टफोन मालिक मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं, जैसा कि एक सर्वेक्षण के अनुसार किया गया हैफेडरल रिजर्व2015 में।

हाल की मोबाइल तकनीक ने चलते-फिरते बैंकिंग को लगभग सभी कार्ड और खाताधारकों के लिए सुलभ बना दिया है। क्या आपने अभी तक अपने बैंक का ऐप डाउनलोड किया है? यदि नहीं, तो जांच लें। यह सुविधा में सुधार करेगा और आपके लिए अपने पैसे का प्रबंधन करना आसान बना देगा। मोबाइल बैंकिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न यहां दिए गए हैं:

मोबाइल बैंकिंग से आप क्या कर सकते हैं?
यह नई तकनीक हो सकती है, लेकिन यह आपको लगभग सभी पारंपरिक बैंकिंग कार्यों को पूरा करने में सक्षम बनाती है और कुछ नई क्षमताएं प्रदान करती है। मोबाइल बैंकिंग के साथ, आप अपनी शेष राशि की जांच कर सकते हैं, अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं, अपने खाते के इतिहास की समीक्षा कर सकते हैं, एटीएम का पता लगा सकते हैं, चेक जमा कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं और अपने खाते के बारे में टेक्स्ट मैसेज नोटिफिकेशन या अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग के क्या फायदे हैं?
मोबाइल बैंकिंग कई तरह के वित्तीय उद्देश्यों को पूरा करता है, लेकिन इसकी सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह आपको आपके पैसे तक 24/7 पहुंच प्रदान करता है। चाहे आप खरीदारी कर रहे हों या चेक जमा कर रहे हों, आप इसे कहीं से भी और जब चाहें कर सकते हैं। एक अतिरिक्त बोनस यह है कि अधिकांश वित्तीय संस्थान मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए शुल्क नहीं लेते हैं। साथ ही, अधिकांश जारीकर्ता अपनी व्यक्तिगत विशेषताओं और सेवाओं के अनुरूप अपने स्वयं के मोबाइल ऐप प्रदान करते हैं।

क्या मोबाइल बैंकिंग सुरक्षित है?
एक आम गलत धारणा है कि स्मार्टफोन के जरिए बैंकिंग करने से आपकी वित्तीय सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। इन मान्यताओं को समझा जा सकता है कि हाल ही में एक अग्रिम मोबाइल बैंकिंग कितनी है, लेकिन वे अक्सर निराधार होते हैं। मोबाइल बैंकिंग पैसे का भुगतान और हस्तांतरण करने के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक तरीकों में से एक बन रहा है, विशेष रूप से फिंगरप्रिंट तकनीक और निकट-क्षेत्र संचार (एनएफसी) चिप्स जैसी सुविधाओं के साथ।

कुल मिलाकर, मोबाइल बैंकिंग आपके लिए 24/7 सेवाओं के साथ अपने खर्च और बचत का प्रबंधन करना आसान बना सकती है।

शेयर करना