rr

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोली

एन|सपा

प्रौद्योगिकी पहले से कहीं अधिक तेजी से विकसित हो रही है, और जैसे-जैसे बैंकिंग और धन प्रबंधन तेजी से इलेक्ट्रॉनिक होता जा रहा है, नई क्षमताओं को समझना महत्वपूर्ण है - न केवल सुविधा के लिए, बल्कि सुरक्षा के लिए भी। इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग, जिसे इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (EFT) के रूप में भी जाना जाता है, इलेक्ट्रॉनिक तरीकों के माध्यम से एक खाते से दूसरे खाते में धन के हस्तांतरण को संदर्भित करता है। द्वारा 2015 का एक अध्ययनफेडरल रिजर्व पाया गया कि 22 प्रतिशत मोबाइल फोन मालिक मोबाइल भुगतान का उपयोग करते हैं। जैसे-जैसे इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग तेजी से व्यापक होती जा रही है, आपको ऐसे उदाहरणों का सामना करना पड़ सकता है जहां भुगतान करना या इलेक्ट्रॉनिक रूप से धन हस्तांतरित करना बेहतर होता है।

यह समझना कि इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इससे आपको और आपके वित्त को लाभ होगा। अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करने से न केवल सुविधा में सुधार होगा, बल्कि आपको अपने स्थानान्तरण और भुगतानों को ट्रैक करने में भी मदद मिल सकती है। इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के तीन प्रमुख पहलू हैं: स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम), प्रत्यक्ष जमा और डेबिट कार्ड से खरीदारी।

एटीएम
अधिकांश लोग एटीएम से जल्दी और आसानी से पैसे निकालने और जमा करने की एक विधि के रूप में परिचित हैं। एटीएम आपको लगभग किसी भी समय नकदी निकालने की सुविधा देते हैं। आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि कई एटीएम आपको 24/7 बैंकिंग की त्वरित और आसान सुविधा प्रदान करते हुए, आपको अपने खातों के बीच धन हस्तांतरित करने और जमा करने की सुविधा भी देंगे।

सीधे जमा
इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग की सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक प्रत्यक्ष जमा है, जो आपको अपने खातों से जमा और निकासी को अधिकृत करने की अनुमति देता है। यदि आपको नियमित रूप से भुगतान किया जाता है, तो आपका नियोक्ता आपकी तनख्वाह सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर सकता है। इसी तरह, गिरवी या बीमा भुगतान जैसे आवर्ती बिलों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आपको नियमित रूप से आवश्यक खर्चों का भुगतान आसानी से और बिना भुगतान के भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

डेबिट कार्ड से खरीदारी
कई मायनों में, डेबिट कार्ड से खरीदारी क्रेडिट कार्ड लेनदेन के समान है। इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के साथ, आप डेबिट कार्ड से व्यक्तिगत रूप से, ऑनलाइन या फोन पर खरीदारी कर सकते हैं। यह एक क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है, लेकिन पैसा सीधे आपके लिंक किए गए खाते से निकाल लिया जाता है और आप अपने से अधिक खर्च नहीं कर सकते।

अब जब आप इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग के लाभों को जान गए हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन से अपने वित्त का प्रबंधन करना सीखना चाहेंगे। हमारी जाँच करेंमोबाइल बैंकिंगअधिक जानने के लिए पेज।

शेयर करना