sattamatkasattamatka

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

आपके द्वारा देय सभी धन का योग सामान्यतः आपके ऋण भार के रूप में जाना जाता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका भार आपकी क्षमता से अधिक है या नहीं, आपको अपने ऋण/आय अनुपात की गणना उस राशि से करनी होगी जो आप पर बकाया राशि से होती है।

इन चार सरल चरणों का पालन करें:
1. अपने सभी मासिक ऋण भुगतानों की गणना करें। यदि आपके पास निश्चित मासिक भुगतान नहीं हैं, तो आप अपने मासिक भुगतानों का अनुमान कुल बकाया राशि के 4 प्रतिशत के रूप में लगा सकते हैं।
2. अपना सकल वार्षिक वेतन लें और उन्हें 12 से विभाजित करें - यह आपकी मासिक आय है।
3. अपने मासिक भुगतानों का कुल योग लें और इसे अपनी मासिक आय से विभाजित करें।
4. दशमलव बिंदु दो अंकों को प्रतिशत बनाने के लिए दाईं ओर ले जाएं - यह आपका ऋण/आय अनुपात है।

10 प्रतिशत या उससे कम के ऋण/आय अनुपात का अर्थ है कि आपका वित्त असाधारण रूप से स्वस्थ है, और 10 से 20 प्रतिशत की सीमा के भीतर अनुपात अच्छे क्रेडिट का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन 20 प्रतिशत या उससे अधिक पर, यह आपके ऋण भार का आकलन करने का समय है। लेनदारों को ऐसे उच्च ऋण/आय अनुपात वाले किसी व्यक्ति को ऋण देने की संभावना कम होगी और लेनदारों जो उच्च ब्याज दरों को चार्ज करते हैं।

अपने वित्तीय स्वास्थ्य को मापने का एक और तरीका है कि आप अपनी निवल संपत्ति की गणना करें, जो आपके व्यक्तिगत वित्त का कुल मूल्य है।

संपत्ति - देयताएं = निवल मूल्य

  • संपत्ति- आपके पास जो कुछ भी है, जिसमें आपका घर, कार, फर्नीचर शामिल हो सकता है - कुछ भी जो पैसे के लायक है।
  • देयताएं- वह सब कुछ जो आप पर बकाया है, जिसमें आपका बंधक, क्रेडिट कार्ड शेष, ब्याज, छात्र ऋण और परिवार और दोस्तों से ऋण शामिल हो सकते हैं।

ऋणों को प्राथमिकता देना
हालांकि जब कर्ज की बात आती है तो एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं होता है, आपके ऋणों को प्रबंधित करने के दो तरीके हैं। कोई तरीका चुनने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति के निहितार्थों पर विचार करें - फिर उस पर टिके रहें।

  • ऋण स्नोबॉल विधि - ऋण चुकाने का यह तरीका उनके आकार के आधार पर ऋणों को प्राथमिकता देकर काम करता है। पहले छोटे ऋणों का भुगतान करके, आप पहले कई ऋणों का भुगतान करने में सक्षम होंगे, और आपके भुगतान "स्नोबॉल" के रूप में आपको मनोवैज्ञानिक रूप से पुरस्कृत किया जाएगा। यदि वे दृश्यमान प्रगति देख सकते हैं तो बहुत से लोग ऋण चुकाने के लिए अधिक प्रेरित महसूस करते हैं।
  • ऋण हिमस्खलन विधि - ऋण हिमस्खलन विधि के माध्यम से ऋण का भुगतान करने का अर्थ है पहले प्रत्येक ऋण पर न्यूनतम भुगतान करना, फिर किसी भी शेष धन का उपयोग करके उस ऋण का भुगतान करना शुरू करना जिसकी ब्याज दर सबसे अधिक है। एक बार जब आप अपने उच्चतम ब्याज दर ऋण का भुगतान कर लेते हैं, तो अगले उच्चतम ब्याज वाले ऋण से निपटें। इस पद्धति का उपयोग करने से समग्र ब्याज दरों को कम करते हुए अधिक तेज़ी से ऋण का भुगतान किया जा सकता है।

शेयर करना