indiavssrilankalive

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

ऋण से निपटने के दौरान, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न प्रकार हैं और वे हमेशा एक ही परिणाम में नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, स्कूल या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कर्ज में जाना या अचल संपत्ति के लिए ऋण लेना (जैसे बंधक) को निवेश माना जा सकता है जो भविष्य में आपके लिए अधिक वित्तीय आय अर्जित कर सकता है। इस प्रकार का ऋण अल्पावधि में महंगा हो सकता है, लेकिन संभावित रूप से लंबी अवधि में अपने लिए भुगतान करना समाप्त कर सकता है यदि यह शिक्षा या अचल संपत्ति जैसी संपत्ति में निवेश है। हालांकि, ऋण जो किसी भी चीज़ में निवेश नहीं करता है, वह अल्पावधि और दीर्घावधि दोनों में केवल एक वित्तीय बोझ है। यह एक प्रकार का ऋण है जिसे सावधानी से प्रबंधित किया जाना चाहिए ताकि इसे जल्दी से नियंत्रण से बाहर होने से रोका जा सके।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना या किस तरह का कर्ज लेते हैं, एक ठोस पुनर्भुगतान योजना होना जरूरी है। चूंकि समय के साथ ब्याज जुड़ता है, इसलिए आपको जिस राशि का भुगतान करना है, वह जल्दी से हाथ से निकल सकती है। ऋण को संभालते समय, इसे जितनी जल्दी हो सके वापस भुगतान करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

50 . की शक्ति
यह वित्तीय फॉर्मूला आपको अपने कर्ज को तेजी से चुकाने में मदद करता है। मान लें कि आपके ऊपर 18 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर $3,000 का ऋण है। यदि आप $60 प्रति माह का 2 प्रतिशत न्यूनतम मासिक भुगतान करते हैं, तो आपको अपने बिल का भुगतान करने में आठ साल लगेंगे - यह मानते हुए कि आप उस दौरान कोई और पैसा खर्च नहीं करते हैं। आठ वर्षों के अंत तक, आप $5,760 का भुगतान कर चुके होंगे - प्रारंभिक $3,000 से लगभग दोगुना। प्रति माह अतिरिक्त $50 का भुगतान करके, आप अपने ऋण का भुगतान आठ के बजाय तीन वर्षों में कर सकते हैं, जिससे आपको ब्याज में $1,800 से अधिक की बचत होती है। लब्बोलुआब यह है: अपने कर्ज का भुगतान जल्द से जल्द करने के बजाय आपको पैसे बचाता है।

28/36 नियम
एक अन्य सहायक मार्गदर्शिका एक नियम है जिसे बंधक ऋणदाता उपयोग करते हैं: 28/36 नियम। यह निर्धारित करता है कि आपका आवास भुगतान आपकी सकल मासिक आय के 28 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए, जबकि आपकी कुल ऋण सेवा - जिसमें आपके घर के भुगतान, उपयोगिताओं, क्रेडिट कार्ड और अन्य ऋण शामिल हैं - 36 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। एफएचए, वीए या यूएसडीए जैसे संगठनों से आवास ऋण आय अनुपात में और भी अधिक ऋण की अनुमति दे सकता है लेकिन यह ध्यान रखना अच्छा है कि अनुपात जितना अधिक होगा, उच्च वित्तीय तनाव स्तर की अधिक संभावना होगी।

ऋण के प्रकार

  • छात्र ऋण - अगर आपको अपने कॉलेज ट्यूशन को कवर करने के लिए पैसे उधार लेने की ज़रूरत है, तो आप आम तौर पर छात्र ऋण लेते हैं। आप किस प्रकार के ऋण के लिए आवेदन करेंगे, इसके लिए कुछ विकल्प हैं, जिनमें संघीय ऋण के साथ-साथ निजी कंपनियों के ऋण भी शामिल हैं।छात्र ऋण के बारे में और जानें.
  • गिरवी रखकर लिया गया ऋण - घर खरीदने के लिए अक्सर बंधक ऋण के लिए आवेदन करना पड़ सकता है। विभिन्न ब्याज दरें और पुनर्भुगतान समय आपके वित्त पर एक बंधक ऋण के प्रभाव को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।बंधक ऋण के बारे में अधिक जानें.
  • ऑटो ऋण - आप कार डीलरशिप, बैंकों और क्रेडिट यूनियनों से ऑटो ऋण के माध्यम से कार खरीदने और वित्तपोषित करने में सक्षम हैं। आप एक होम इक्विटी ऋण भी ले सकते हैं, जो आपको अपने ऑटो ऋण के लिए अपने घर को संपार्श्विक के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है।ऑटो ऋण के बारे में अधिक जानें.
  • व्यक्तिगत ऋण - एक पर्सनल लोन का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड के कर्ज को चुकाने से लेकर महंगी छुट्टी लेने तक, आपके विवेक पर विभिन्न लागतों को कवर करने के लिए किया जा सकता है। व्यक्तिगत ऋण सुरक्षित या असुरक्षित हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास संपार्श्विक है या आप जो जोखिम लेना चाहते हैं।Debt.org से पर्सनल लोन के बारे में और जानें.
  • पीयर-टू-पीयर ऋण - आप किसी सहकर्मी ऋणदाता के साथ मेल खाने के लिए एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं, चाहे आप व्यक्तिगत उद्देश्यों या अपने व्यवसाय के लिए ऋण चाहते हों। इनमें से कई ऋण असुरक्षित हैं, और चूंकि संचालन पूरी तरह से ऑनलाइन किए जाते हैं, इसलिए आपको सावधानी के साथ पीयर-टू-पीयर ऋण लेना चाहिए।

शेयर करना