delhicapitals

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

जब आप क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो ऋणदाता आपके क्रेडिट स्कोर की जांच करके आपके क्रेडिट जोखिम का निर्धारण करते हैं, जिसे FICO® स्कोर भी कहा जाता है। तीन मुख्य क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक -एक्सपीरियन,ट्रांसयूनियन, तथाEquifax - आपके बारे में क्रेडिट जानकारी रखता है जिसका उपयोग आपके FICO स्कोर की गणना के लिए किया जाता है। इसमें आपका भुगतान इतिहास, आपके द्वारा बकाया राशि, आपके क्रेडिट इतिहास की लंबाई और हाल ही में खोले गए क्रेडिट खातों की संख्या शामिल है।

आपका FICO स्कोर उधारदाताओं को आपको पैसे उधार देने से जुड़े क्रेडिट जोखिम का निर्धारण करने में मदद करता है। स्कोर 300 से 850 के बीच होता है। आपका स्कोर जितना अधिक होगा, ऋणदाता के लिए आपका जोखिम उतना ही कम होगा।

अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत रखने के 10 तरीके

  1. क्रेडिट आवेदनों को सावधानीपूर्वक और सटीक रूप से पूरा करें।
  2. अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करें — उन्हें अपनी सीमा तक पहुँचने या अपने साधनों से अधिक खर्च न करने दें।
  3. अपने क्रेडिट कार्ड बुद्धिमानी से चुनें और सुनिश्चित करें कि आप सभी नियमों और विशेषताओं को समझते हैं।
  4. हर महीने अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि का पूरा भुगतान करने का प्रयास करें, लेकिन कम से कम नियत तारीख तक न्यूनतम भुगतान करें।
  5. हमेशा समय पर बिलों का भुगतान करें।
  6. यदि आपको अपने बिलों का भुगतान करने में समस्या हो रही है, तो अपने लेनदारों से संपर्क करें। कई मामलों में, वे भुगतान योजना का पता लगाने के लिए आपके साथ काम करेंगे।
  7. यदि आप स्थानांतरित करते हैं, तो अपने लेनदारों को बिल खोने या उन्हें देर से प्राप्त करने से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना नया पता बताएं।
  8. यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो तुरंत जारीकर्ता को इसकी सूचना दें।
  9. त्रुटियों के लिए समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करें और किसी भी समस्या को हल करने के लिए तुरंत त्रुटियों की रिपोर्ट करें।
  10. एक सुसंगत कार्य इतिहास स्थापित करें।

शेयर करना