openvideo

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

यह समझना कि क्रेडिट क्या है और आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, यह आपके वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आपका क्रेडिट स्कोर उन कारकों का एक पैमाना है जो क्रेडिट चुकाने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। यह एक जटिल फ़ॉर्मूला है जो इस बात को ध्यान में रखता है कि आपने पिछले ऋणों, किसी भी बकाया ऋण और अन्य वित्तीय इतिहास को कैसे चुकाया है।

एक क्रेडिट स्कोर गतिशील होता है और आप कितना कर्ज लेते हैं और आप अपने बिलों का प्रबंधन कैसे करते हैं, इसके अनुसार बदलता है। क्रेडिट को बुद्धिमानी से बनाने के लिए, जानें कि क्रेडिट के पांच सी - चरित्र, पूंजी, क्षमता संपार्श्विक और क्षमता - आपके क्रेडिट स्कोर को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और आप अपने क्रेडिट को मजबूत करने के लिए इन पांच कारकों का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

1. चरित्र। एक ऋणदाता यह तय कर सकता है कि आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर ऋण चुकाने के लिए आपके पास ईमानदारी और विश्वसनीयता है या नहीं। उधारदाताओं द्वारा आपके क्रेडिट उपयोग, बिल भुगतान, आवासीय इतिहास, और आपने अपने वर्तमान कार्यस्थल पर कितने समय तक काम किया है, यह देखने की संभावना है।

अपनी क्रेडिट विश्वसनीयता को मजबूत करने का सबसे प्रभावी तरीका समय पर भुगतान करना है। कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपकी शेष राशि, भुगतान देय तिथियों, भुगतान इतिहास और खरीद गतिविधि पर नज़र रखने में आपकी सहायता के लिए निःशुल्क, स्वचालित अलर्ट प्रदान करती हैं।

2. पूंजी।एक ऋणदाता जानना चाहेगा कि क्या आपके पास अचल संपत्ति, व्यक्तिगत संपत्ति, निवेश या बचत जैसी मूल्यवान संपत्ति है, जिसके साथ आय अनुपलब्ध होने पर ऋण चुकाना है।

जानने के सर्वोत्तम तरीकेअपने लक्ष्यों के लिए बचत करेंइन मूल्यवान संपत्तियों को हासिल करने और संभावित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए।

3. क्षमता। यह कर्ज चुकाने की आपकी क्षमता को दर्शाता है। ऋणदाता यह देखेंगे कि क्या आप किसी ऐसे व्यवसाय में नियमित रूप से काम कर रहे हैं जो आपके क्रेडिट उपयोग का समर्थन करने के लिए पर्याप्त आय प्रदान करने की संभावना है। वे आपके वेतन को देख सकते हैं, जांच सकते हैं कि आपके पास पहले से मौजूद ऋण या ऋण हैं या नहीं, और यह आकलन करें कि क्या आपके परिवार के सदस्य हैं जो आपकी कमाई पर निर्भर हैं।

4. संपार्श्विक। एक ऋणदाता को आपको कुछ प्रकार के संपार्श्विक - एक संपत्ति या संपत्ति - कुछ प्रकार के ऋण जैसे ऑटो ऋण के लिए रखने की आवश्यकता हो सकती है। जब आप कार ऋण लेते हैं तो आपके द्वारा खरीदा गया वाहन आमतौर पर ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में उपयोग किया जाता है।

5. शर्तें।यह अर्थव्यवस्था की स्थिति को संदर्भित करता है और यह ऋण चुकाने की आपकी क्षमता को कैसे प्रभावित कर सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जितना भुगतान करने में सक्षम हैं, उससे अधिक नहीं ले रहे हैं, 20-10 नियम का पालन करें। अंगूठे का यह नियम बताता है कि आप अपने सभी ऋणों (बंधक ऋणों को शामिल नहीं) पर अपनी वार्षिक शुद्ध आय का 20 प्रतिशत से अधिक उधार लेने से बचें, और उन ऋणों पर भुगतान आपकी मासिक शुद्ध आय के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं है।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड खाते का उपयोग करें
यदि आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड खाता खोल रहे हैं या आप क्षतिग्रस्त क्रेडिट स्कोर को फिर से बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड खाता आपके सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है। एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड का मुख्य लाभ यह है कि आप इसका उपयोग अपने साधनों से बाहर खर्च करने के लिए नहीं कर सकते। एक सुरक्षित कार्ड खोलने के लिए आपको एक प्रारंभिक जमा करने की आवश्यकता होती है, और उसके बाद आप उस जमा राशि का केवल 100 प्रतिशत तक ही खर्च कर पाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप खाते में $500 डालते हैं, तो आप अपने सुरक्षित कार्ड पर $500 तक चार्ज कर सकते हैं।

यदि आप लगातार अपना भुगतान समय पर करते हैं, तो आपके सुरक्षित कार्ड को क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से एक असुरक्षित कार्ड में बदलना संभव हो सकता है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा। असुरक्षित कार्ड को खोलने के लिए प्रारंभिक जमा की आवश्यकता नहीं होती है, और जितना आप भुगतान कर सकते हैं उससे अधिक शुल्क लेना संभव है। इस कारण से, सुरक्षित कार्ड सबसे अच्छा विकल्प है जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप हमेशा अपने साधनों के भीतर खर्च करेंगे और समय पर अपनी शेष राशि का भुगतान करेंगे।

शेयर करना