whowontodaysiplmatch

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

समय-समय पर अपने वित्त का मूल्यांकन करना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप एक नई कार या घर जैसी बड़ी खरीदारी की योजना बना रहे हैं या यदि आपकी आय या व्यय में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन हैं। सौभाग्य से, आपके लिए आवश्यक अधिकांश जानकारी आपकी उंगलियों पर है। जब आप अपने वित्त का आकलन करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इन चरणों का पालन करें कि आप ऐसे स्मार्ट निर्णय ले रहे हैं जो आपको भविष्य के लिए तैयार करते हैं।

मासिक बजट बनाएं

  1. अपनी आय जोड़ें। मासिक बजट बनाने के लिए, आपको पहले यह निर्धारित करना चाहिए कि आपकी मासिक आय वेतन, ब्याज, पेंशन और किसी अन्य स्रोत, जैसे कि जीवनसाथी की आय सहित, को सूचीबद्ध करके आपकी कितनी आय है। यदि आप वेतन कमाते हैं, तो अपने सकल वेतन के बजाय अपने टेक-होम वेतन को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें। और अगर करों को आपकी तनख्वाह से स्वचालित रूप से नहीं निकाला जाता है, तो उन्हें दूसरे खर्च के रूप में शामिल करना याद रखें।
  2. अपने खर्चों का अनुमान लगाएं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक महीने में कितना खर्च करते हैं, इस पर नज़र रखें। अपने खर्च को आसानी से ट्रैक करने के लिए, अपने चेकिंग खाते द्वारा पेश किए गए टूल देखें, जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्टेटमेंट डाउनलोड करना या अपने स्मार्टफोन से रसीद स्कैन करना। अपने खर्चों को निश्चित लागतों में विभाजित करें (वे जो महीने-दर-महीने नहीं बदलते हैं, जैसे कि किराया और बीमा भुगतान) और लचीले खर्च (लागत जो बदलती हैं, जैसे भोजन और मनोरंजन)। यदि आपके कुछ खर्च हर महीने महत्वपूर्ण रूप से बदलते हैं, तो उस श्रेणी के कुल के तीन महीने के औसत के साथ मासिक खर्च का अनुमान लगाएं।
  3. अंतर ज्ञात कीजिए। एक बार जब आप अपनी वार्षिक आय और व्यय का योग कर लेते हैं, तो अंतर प्राप्त करने के लिए कुल व्यय को कुल आय से घटा दें। यह एक आसान कदम है जो आपके खर्च करने की आदतों के बारे में बहुत कुछ बता सकता है। यदि परिणाम एक सकारात्मक संख्या है, बधाई हो - आप अपनी कमाई से कम खर्च कर रहे हैं। यदि यह नकारात्मक है, तो आपके खर्च आपकी आय से अधिक हैं, और आपको अपने साधनों के भीतर रहना शुरू करने के लिए उन्हें कम करना होगा।
  4. इसे ट्रैक करो। बजट बनाना सिर्फ पहला कदम है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने बजट पर कायम हैं, अपनी मासिक आय और खर्चों पर नज़र रखें। आपके लिए काम करने वाले संतुलन को खोजने में समय लग सकता है।

हमारे . का प्रयोग करेंबजट वर्कशीटअपनी व्यक्तिगत वित्त स्थिति का मूल्यांकन शुरू करने के लिए।

पर और अधिक पढ़ेंबजट बनाना.

एक आपातकालीन कोष बनाएँ
अपना बजट बनाने के बाद, भविष्य के लिए आप जो पैसा बचा रहे हैं, उसकी रक्षा करना महत्वपूर्ण है। क्या आपके पास एक बड़े अनियोजित खर्च के मामले में धनराशि अलग रखी गई है? तीन से छह महीने के जीवन-यापन के खर्चों को कवर करने वाले पर्याप्त आपातकालीन निधि का निर्माण एक सुरक्षित वित्तीय नींव की कुंजी है। अपने वित्त का पुनर्मूल्यांकन करते समय, आपातकालीन निधि बचत का हिसाब रखना सुनिश्चित करें ताकि आप किसी भी अप्रत्याशित लागत को संभालने के लिए तैयार हों। उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप मासिक आधार पर अपनी बचत के लिए मौजूदा फंड बनाना या बढ़ाना शुरू कर सकते हैं। इसकी जाँच पड़ताल करोआपातकालीन निधि कैलकुलेटरआरंभ करना।

ऋण भार प्रबंधित करें
चाहे आप भुगतान करने पर काम कर रहे हों aगिरवी रखनायाछात्र ऋण, यह मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें कि अपने ऋणों का सर्वाधिक प्रभावी ढंग से भुगतान कैसे करें।अपने ऋण भार का प्रबंधन - आपके सभी ऋणों का कुल योग - आपको अपने वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर ढंग से संभालने में मदद करेगा। इन भुगतानों को कम करना आपके वित्तीय कल्याण को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

शेयर करना