indiaversusnewzealand

सभी के लिए वित्तीय शिक्षा

अंग्रेज़ी|स्पेनोलि

एन|सपा

यदि आप बजट बनाने के लिए नए हैं, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि बजट क्या है और यह आपको यह जांचने में कैसे मदद करता है कि आप क्या कमाते हैं और आप उस आय को कैसे खर्च कर रहे हैं। बजट एक वित्तीय योजना है जो आय और व्यय को ध्यान में रखती है और अनुमान प्रदान करती है कि आप एक निश्चित अवधि में कितना कमाते और खर्च करते हैं।

अपना वार्षिक बजट बनाने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति को संबोधित करना और जरूरतों और चाहतों के बीच अंतर करना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। उन क्षेत्रों को स्वीकार करना जहां आप अधिक खर्च कर रहे हैं, एक आंख खोलने वाला अनुभव हो सकता है। एक बजट बनाना और उस पर टिके रहना आपको अपने छोटे और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को बचाने और उन तक पहुंचने में मदद कर सकता है। यह एक बार का व्यायाम नहीं है। यदि आपके पास वित्तीय अप्रत्याशित या झटका है तो अपने बजट पर दोबारा गौर करें और फिर से काम करें ताकि यह आपकी वर्तमान स्थिति को दर्शाता हो।

आरंभ करने के लिए तैयार हैं? जब आप मासिक या वार्षिक बजट बनाना शुरू करते हैं तो निम्नलिखित प्रमुख घटकों को समझने से आपको मदद मिलेगी:

  • नियत खर्चवे खर्चे हैं जो महीने दर महीने एक जैसे रहते हैं, जैसे किराया भुगतान।
  • लचीला खर्चवे खर्चे हैं जो महीने दर महीने बदलते रहते हैं, जैसे कि आप उपयोगिताओं पर कितना खर्च करते हैं।
  • कुल खर्चआपके निश्चित और लचीले खर्चों की संयुक्त राशि है।
  • कुल मासिक आयआपकी नौकरी या निवेश लाभांश, पेंशन, सामाजिक सुरक्षा लाभ, किराये की आय और अधिक सहित अन्य संसाधनों से होने वाली आय है।
  • प्रयोज्य आयवह पैसा है जो आपने अपनी आय से अपने आयकर को घटाने के बाद बचा है।

अगला कदम इस मूल बजट वर्कशीट का उपयोग करके अपना मासिक बजट बनाना है। यदि आप पाते हैं कि आप अपने बजट पर टिके नहीं रह पा रहे हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने साधनों से अधिक खर्च कर रहे हैं या आपका बजट पर्याप्त लचीला नहीं है। अपने बजट की समीक्षा करने और मासिक रूप से समायोजित करने के लिए समय निकालें जब तक कि आपको कोई ऐसी योजना न मिल जाए जो आपके लिए कारगर हो।

यदि आप विशिष्ट लक्ष्यों के लिए बजट की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे बजट कैलकुलेटर देखें - वे आपके वित्त को प्रबंधित करने के तरीके तलाशने के लिए शक्तिशाली उपकरण हैं:

शेयर करना